CBSE 10th-12th Exam 2022: टर्म वन परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, प्रैक्टिकल एग्जाम में छात्रों को होगा फायदा


Trending Photos

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Exam) के माइनर पेपर हो रहे हैं, जबकि कुछ दिनों में मेजर सब्जेक्ट के पेपर शुरू होने वाले हैं. इसके साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा भी आयोजित की जानी है. इसको लेकर बोर्ड (CBSE Guidelines) की तरफ से इन परीक्षाओं के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं टर्म 1 प्रैक्टिकल परीक्षा (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Practical Exam) में परीक्षा के लिए लोकल टीचर ही एग्जामिनर रहेंगे. इसके लिए बाहर से परीक्षक नहीं बुलाए जाएंगे. इसके साथ ही सभी स्कूलों को 23 दिसंबर तक हर हाल में प्रैक्टिकल करा लेना है.

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की टर्म 1 प्रैक्टिकल परीक्षा 30 नवंबर से आयोजित कराने को कहा है, जो स्कूल के टीचर्स द्वारा ही आयोजित कराया जाएगा. पहली बार अधिकतर स्कूलों में बोर्ड छात्रों के लिए होम सेंटर बनाया गया है, जहां कोरोना गाइडलाइन (CBSE Guidelines) के तहत परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

- सीबीएसई की टर्म 1 प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित किए जा रहे सेंटर्स पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही सैनेटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी.
- परीक्षा केंद्र में सभी छात्रों के अलावा एग्जामिनर्स को भी मास्क पहनना अनिवार्य है.
- 100 सीटों वाले एग्जाम हॉल में अधिकतम 22 बच्चों के ही बैठने की अनुमति होगी. वहीं जिस क्लास में 45 बच्चों के बैठने की क्षमता होगी, वहां 12 बच्चे ही बैठाए जाएंगे.

इस बार टर्म-1 की परीक्षा 90 मिनट की आयोजित की जाएगी जोकि MCQ (बहुविकल्पीय प्रश्न) आधारित होगी. छात्रों को अपने जवाब को OMR सीट पर भरना होगा. वहीं, टर्म-2 की परीक्षा 2 घंटे की होगी. इसमें डिस्‍क्र‍िप्‍ट‍िव सवाल होंगे. टर्म 2 का प्रश्‍न पत्र अलग फॉर्मेट में होगा. हालांकि टर्म-2 में कुछ शॉर्ट और लॉन्‍ग दोनों तरह के सवाल हो सकते हैं. के दौरान अगर देश में कोरोना की स्थिति बिगड़ी तो इस तरीके में बदलाव किया जा सकता है.

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की टर्म 1 बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Board Exam) पहले ही शुरू हो चुकी हैं. 10वीं क्लास की परीक्षा 17 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं, जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा 16 नवंबर से (CBSE Class 10 And 12 Term-1 Exam) शुरू हुई थीं. 10वीं क्लास के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 तक चलेंगी, जबकि 12वीं क्लास के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं एक दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेंगी. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 30 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच आयोजित करानी होगी.

लाइव टीवी

CBSE examCBSE 10th examCBSE 12th examcbse term 1 examCBSE Exam 2022CBSE Exam Latest UpdatesCBSE Practical ExamCBSE Exam GuidelinesCBSE Guidelines

   
  
 
 
 
 
 
 
 

Download the Noteica : Indiloves Trends App from