न Gmail न YouTube, अगले महीने से इन फोन्स पर बंद हो जाएगी Google की सर्विस

नई दिल्ली: क्या आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) यूज करते हैं? अगर हां, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. गूगल (Google) ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी जल्द ही कुछ चुनिंदा एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अपनी सभी सर्विसेज जैसे- Gmail और YouTube को बंद करने वाली है.

गूगल ने एंड्रॉयड हेल्प कम्युनिटी पर बयान जारी करते हुए कहा, '2.3.7 या उससे पुराने एंड्रॉयड वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर गूगल का सपोर्ट बंद होने जा रहा है. यूजर्स 27 सितंबर से अपने उन डिवाइस पर गूगल ऐप पर साइन-इन नहीं कर पाएंगे.' यूजर्स को सलाह दी गई है कि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए फोन को कम से कम एंड्रॉइड 3.0 पर अपडेट कर लें.

ये भी पढ़ें:- 

आसान शब्दों में कहें, तो गूगल के इस फरमान का मतलब है कि अगर आपको पास पुराना एंड्रॉइड फोन है, जो 2.3.2.3 या उससे पुराने वर्जन पर रन करता है, तो 27 सितंबर से पहले-पहले नया स्मार्टफोन ले लें. वरना निर्धारित डेट के बाद आपके डिवाइस पर Gmail, Google Search, Google Drive, और YouTube समेत कोई भी गूगल ऐप काम नहीं करेगा.

ये भी पढ़ें:- 

गूगल के मुताबिक, इस तरह के यूजर्स 27 सितंबर के बाद अपने डिवाइस पर जब भी गूगल ऐप्स में साइन-इन की कोशिश करेंगे तो उन्हें 'यूजरनेम और पासवर्ड एरर' दिखाई देगा. हालांकि एंड्रॉयड के इतने पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स की संख्या काफी कम होने की संभावना है. Google ने जाहिर तौर पर यूजर्स के डेटा की प्रोटेक्शन और अकाउंट सिक्यॉरिटी बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें:- 

गूगल ने बताया कि अगर यूजर्स एक नया Google अकाउंट जोड़ने या बनाने की कोशिश करते हैं या फैक्टरी रीसेट करते हैं तो उन्हें तब भी एरर ही मिलेगा. साथ ही अगर वे अपना गूगल अकाउंट पासवर्ड बदलने की कोशिश करेंगे, तब भी उन्हें एरर मिलेगा और सभी डिवाइसेस से अकाउंट साइन आउट हो जाएगा. इसके अलावा, उस स्थिति में भी यूजरनेम व पासवर्ड एरर दिखता रहेगा अगर यूजर डिवाइस से अकाउंट रिमूव करके फिर से जोड़ने की कोशिश करेंगे.

LIVE TV

पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी .


   
  
 
 
 
 
 
 
 

Download the Noteica : Indiloves Trends App from